OUR NEW WEBSITE IS COMING UP SOON. KEEP VISITING THIS PAGE FOR MORE UPDATES. ----- JOIN OUR WhatsApp BROADCAST LIST, GIVE MISSED CALL ON 08893534646

Friday, May 26, 2017

कमोडिटी बाजार : एग्री कमोडिटी : दलहन: बफर स्टॉक से OMSS के तहत बिक्री कर सकती है सरकार, नए सीजन से पहले होगी बिक्री






सरकार के पास दलहन के भारी स्टॉक को समय रहते बाजार में उतारने के लिए सरकार जल्दी ही ओपन मार्केट सेल स्कीम यानि OMSS के तहत इनकी बिक्री कर सकती है। मार्केट टाइम्स को यह जानकारी खाद्य एवं उपभोक्ता मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी है। वरिष्ठ अधिकारी ने बताया की दालों को ज्यादा समय तक स्टोर करके नहीं रखा जा सकता, ऐसे में बफर स्टॉक के लिए पहले खरीदी गई दालों को पहले बाजार में उतारे जाने पर विचार हो रहा है।
2016-17 के दौरान देश में दालों का रिकॉर्ड उत्पादन हुआ है और किसानों को दलहन खेती के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने भी दालों के बफर स्टॉक के लिए किसानों से 15-16 लाख टन दलहन की खरीद की है, जिस वजह से बफर स्टॉक में 20 लाख टन से ज्यादा दलहन हो चुका है। दालों को 2 साल से ज्यादा स्टोर करने पर उनके खराब होने की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में सरकार नहीं चाहती कि उसके भंडार में पडी दालें खराब हो जाए और उनसे समय रहते बाजार में उतारने की योजना बना रही है।


4 महीने बाद नया दलहन बाजार में आना शुरू हो जाएगा और सरकार पर उस समय भी किसानों से नया दलहन खरीदने का दबाव होगा, ऐसे में नई खरीद से पहले भी सरकार पुरानी दालों को जल्दी से बाजार में उतारने कोशिश कर सकती है। 2016-17 सीजन के दौरान देश में 224 लाख टन दलहन का उत्पादन हुआ है जबकि 2015-16 के दौरान सिर्फ 163.5 लाख टन का उत्पादन हुआ था। 






Source: MarketTimesTv








More will update soon!!