OUR NEW WEBSITE IS COMING UP SOON. KEEP VISITING THIS PAGE FOR MORE UPDATES. ----- JOIN OUR WhatsApp BROADCAST LIST, GIVE MISSED CALL ON 08893534646

Tuesday, March 7, 2017

कमोडिटी बाजार : एनर्जी : कच्चा तेल: IEA ने कहा अमेरिका में बढ़ेगा शेल उत्पादन, वैश्विक मांग में भी होगा इजाफा












अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी यानि IEA ने कच्चे तेल के अगले 5 साल के बाजार पर अपनी एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें कहा गया है कि अमेरिका में शेल उत्पादन में इजाफा होगा और साथ में वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की खपत भी बढ़ेगी। IEA ने इस रिपोर्ट को ऑयल 2017 नाम दिया है और इस रिपोर्ट के बाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों पर दबाव देखा जा रहा है, नायमेक्स पर कच्चा तेल नरमी के साथ 53 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार कर रहा है, सोमवार को घरेलू बाजार यानि कमोडिटी एक्सचेंज MCX पर कच्चा तेल लगभग फ्लैट होकर 3,556 रुपये पर बंद हुआ है।



IEA ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल का भाव अगर 60 डॉलर प्रति बैरल के करीब रहता है तो 2022 तक अमेरिका में शेल उत्पादन बढ़कर रोजाना 14 लाख बैरल तक पहुंच जाएगा, वहीं भाव 80 डॉलर तक पहुंचता है तो 2022 तक अमेरिका का शेल उत्पादन रोजाना 30 लाख बैरल तक पहुंच सकता है।



हालांगि IEA ने कच्चे तेल की खपत में इजाफा होने का अनुमान भी लगाया है, रिपोर्ट के मुताबिक 2019 तक कच्चे तेल की वैश्विक खपत 10 करोड़ बैरल पहुंच सकती है वहीं 2022 तक वैश्विक स्तर पर खपत 10.4 करोड़ बैरल का स्तर दिखा सकती है।




Source: MarketTimesTv 









More will update soon!!