OUR NEW WEBSITE IS COMING UP SOON. KEEP VISITING THIS PAGE FOR MORE UPDATES. ----- JOIN OUR WhatsApp BROADCAST LIST, GIVE MISSED CALL ON 08893534646

Friday, October 21, 2016

कमोडिटी मार्किट अपडेट






गुरुवार को ECB की ओर से ब्याज दरों में बढ़ोतरी नहीं किए जाने के बाद अमेरिकी करेंसी डॉलर में आई तेजी की वजह से कमोडिटी बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट देखी जा रही है। गुरुवार को विदेशी बाजार यानि कॉमेक्स पर सोना करीब 5 डॉलर की गिरावट के साथ 1,262 डॉलर प्रति औंस के करीब कारोबार करता हुआ देखा गया है, विदेशी बाजार में आई इस नरमी का असर घरेलू बाजार पर भी दिख सकता है, गुरुवार को घरेलू वायदा बाजार यानि कमोडिटी एक्सचेंज MCX पर सोना हल्की बढ़ोतरी के साथ 29,905 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ है।

डॉलर इंडेक्स 7 महीने के ऊपरी स्तर पर

गुरुवार को यूरोपियन सेंट्रल बैंक यानि ECB ने ब्याज दरों में किसी तरह की बढ़ोतरी नहीं कि है, इसके बाद अमेरिकी करेंसी में एकतरफा तेजी देखने को मिली है, डॉलर इंडेक्स फिलहाल 98.56 के स्तर पर कारोबार कर रहा है जो करीब 7 महीने में सबसे ऊपरी स्तर है। डॉलर की तेजी की वजह से कमोडिटी बाजार में अधिकतर कमोडिटीज पर दबाव बना हुआ है।

SPDR गोल्ड ट्रस्ट ने बढ़ाई अपनी खरीद

हालांकि डॉलर इंडेक्स में तेजी की वजह से सोने में आई गिरावट के बावजूद गुरुवार को दुनियाभर में सोने के सबसे बड़े एक्सचेंज ट्रेडिड फंड SPDR गोल्ड ट्रस्ट ने करीब 3 टन सोने की खरीद की है। SPDR की लगातार बढ़ रही खरीद का सीधा मतलब है कि लंबी अवधि में एक्सचेंज ट्रेडिड फंड्स सोने में तेजी का नजरिया मान रहे हैं।

अमेरिका में बढ़े जॉबलेस क्लेम

गुरुवार शाम को अमेरिका से आए जॉबलेस क्लेम आंकड़ों से साफ दिख रहा है कि वहां पर बेरोजगारी को लेकर स्थिति अब भी अच्छी नहीं है, पिछले हफ्ते अमेरिका में बेरोजगारी भत्ते के लिए 2.60 लाख नए लोगों ने आवेदन किया जबकि बाजार 2.50 लाख लोगों का अनुमान लगा रहा था। अमेरिका में जॉबलेस क्लेम आंकड़ों को देखते हुए लग रहा है कि अमेरिकी सेंट्रल बैंक दिसंबर में ब्याज दरों में बढ़ोतरी से पहले एक बार जरूर सोचेगा।

रूस के सेंट्रल बैंक ने बढ़ाई होल्डिंग

इस बीच दुनिया के कई सेंट्रल बैंक सोने में अपनी होल्डिंग को बढ़ा रहे हैं। रूस के सेंट्रल बैंक ने सोने में अपनी होल्डिंग को बढ़ाकर 496 लाख औंस कर लिया है, अगस्त अंत में रूस के सेंट्रल बैंक की होल्डिंग 491 लाख औंस थी।