OUR NEW WEBSITE IS COMING UP SOON. KEEP VISITING THIS PAGE FOR MORE UPDATES. ----- JOIN OUR WhatsApp BROADCAST LIST, GIVE MISSED CALL ON 08893534646

Wednesday, May 3, 2017

कमोडिटी बाजार : एनर्जी : कच्चा तेल 6 महीने क निचले स्तर से रिकवर, API स्टॉक आंकड़ों से सपोर्ट




मंगलवार को कच्चे तेल की कीमतों में आई एकतरफा गिरावट के बाद निचले स्तर पर खरीदारी से आज बुधवार को विदेशी बाजार में इसकी कीमतों में कुछ रिकवरी देखी जा रही है, नायमेक्स पर कच्चे तेल का भाव करीब एक फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 48 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर कारोबार कर रहा है, विदेशी बाजार में आई इस रिकवरी का असर घरेलू बाजार पर भी दिख सकता है, बीते कारोबारी सत्र के दौरान कमोडिटी एक्सचेंज MCX पर कच्चा तेल 67 रुपये की भारी गिरावट के साथ 3,075 रुपये प्रति बैरल के स्तर पर बंद हुआ है।


मंगलवार को विदेशी बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिली है, नायमेक्स पर कच्चे तेल का भाव घटकर 47.35 डॉलर प्रति बैरल के निचले स्तर तक गया जो करीब 6 महीने में सबसे कम भाव है। कच्चे तेल की कीमतों को ऊपर उठाने के लिए OPEC संगठन ने जब फैसला किया था कि वह पहली जनवरी से उत्पादन में कटौती करेगा तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव लगभग इसी स्तर के करीब था। यानि उत्पादन कटौती के फैसले से कच्चे तेल के भाव में ज्यादा उठाव नहीं आया है।


आज बाजार में जो रिकवरी आई है उसके पीछे अमेरिकन पेट्रोलियम इंस्टिट्यूट यानि API की ओर से जारी हुए स्टॉक के आंकड़ों को वजह माना जा रहा है, API की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले हफ्ते अमेरिका में कच्चे तेल के स्टॉक में करीब 42 लाख बैरल की कमी आई है, स्टॉक मे कमी से बाजार को कुछ सहारा मिला है। 






Source: MarketTimesTv











More will update soon!!