OUR NEW WEBSITE IS COMING UP SOON. KEEP VISITING THIS PAGE FOR MORE UPDATES. ----- JOIN OUR WhatsApp BROADCAST LIST, GIVE MISSED CALL ON 08893534646

Wednesday, April 26, 2017

मौसम : अल-नीनो के नए अनुमान ने मानसून को लेकर चिंता बढ़ाई





भारतीय मौसम विभाग ने भले ही इस साल मानसून सीजन के दौरान सामान्य मानसून की भविष्यवाणी की हो लेकिन अमेरिका के इंटरनेशनल रिसर्च इंस्टिट्यूट फॉर क्लाइमेट एंड सोसाइटी ने अल-नीनो को लेकर नया अनुमान जारी किया है जिससे मासनून सीजन के दौरान कमजोर बरसात की आशंका बढ़ गई है। इंटरनेशनल रिसर्च इंस्टिट्यूट फॉर क्लाइमेट एंड सोसाइटी का अनुमान कहीं से भी भारतीय मौसम विभाग के अनुमान से मेल खाता नहीं दिख रहा है।


इंटरनेशनल रिसर्च इंस्टिट्यूट फॉर क्लाइमेट एंड सोसाइटीने कहा है कि पहले जून से सितंबर के दौरान अल-नीनों के आने की संभावना 50 फीसदी थी लेकिन बीते 2 हफ्ते के दौरान परिस्थितियों में बदलाव हुआ है और इस बदलाव के आधार पर कहा जा सकता है कि मई से जुलाई के दौरान अल-नीनों के आने की संभावना 55 फीसदी हो गई है जबकि जुलाई से सितंबर के दौरान इसकी संभावना 70 फीसदी हो गई है।


अल-नीनो आने की स्थिति में अधिकतर ऐसा होता है कि मानसून सीजन के दौरान कम बरसात हो, ऐसे में मानसून के कमजोर होने की आशंका लाजमी है। हालांकि कई बार ऐसा भी हुआ है कि अल-नीनो आने के बावजूद मानसून सीजन के दौरान सामान्य या सामान्य से ज्यादा बरसात हुई है, भारतीय मौसम विभाग का भी यही तर्क है और मौसम विभाग ने कहा है कि अल-नीनो के बावजूद इस साल सामान्य मानसून रह सकता है। मौसम विभाग ने पूरे मानसून सीजन के दौरान देशभर में औसतन 96 फीसदी बरसात होने का अनुमान लगाया है। 




Source: MarketTimesTv










More will update soon!!