OUR NEW WEBSITE IS COMING UP SOON. KEEP VISITING THIS PAGE FOR MORE UPDATES. ----- JOIN OUR WhatsApp BROADCAST LIST, GIVE MISSED CALL ON 08893534646

Friday, March 3, 2017

कमोडिटी बाजार : सोना चांदी : सोना: डॉलर में तेजी से टूटा भाव लेकिन ETF की खरीद भी बढ़ी, फेड चेयरपर्सन का भाषण आज




अमेरिका में इस महीने ब्याज दरों में बढ़ोतरी की संभावना मजबूत होने की वजह से अमेरिकी करेंसी डॉलर में आई तेजी ने सोने की कीमतों पर दबाव बनाया है, विदेशी बाजार में सोने का भाव करीब 9 दिन के निचले स्तर तक लुढ़क गया है, फिलहाल कॉमेक्स पर सोना 1,231 डॉलर पर कारोबार कर रहा है, विदेशी बाजार में आई इस गिरावट का असर घरेलू बाजार पर भी दिख सकता है, गुरुवार को कमोडिटी एक्सचेंज MCX पर सोना 262 रुपये घटकर 29,166 रुपये पर बंद हुआ है।


इस महीने अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व की बैठक होने जा रही है और ऐसी संभावना जताई जा रही है कि फेडरल रिजर्व की ओर से ब्याज दरों में बढ़ोतरी हो सकती है। इसी संभावना की वजह से डॉलर करीब 7 हफ्ते के ऊपरी स्तर तक पहुंच गया है, फिलहाल डॉलर इंडेक्स 102 के ऊपर कारोबार कर रहा है।


इस बीच बाजार की नजर अमेरिकी सेंट्रल बैंक की चेयरपर्सन जनेट यलेन के आज दिए जाने वाले भाषण पर भी टिकी हुई है, आज के भाषण में जनेट ब्याज दरों को लेकर किसी तरह के संकेत दे सकती हैं।

सोने का भाव कम हो रहा है और दूसरी ओर भाव कम होने का फायदा सोने के एक्सचेंज ट्रेडिड फंड उठा रहे हैं और अपने भंडार में सोने की खरीदारी कर रहे हैं। दुनिया के सबसे बड़े सोने के एक्सचेंज ट्रेडिड फंड SPDR गोल्ड ट्रस्ट ने अपने भंडार के लिए करीब 2 टन सोने की खरीद की है और उसका सोने का भंडार बढ़कर 845.32 टन तक पहुंच गया है।




Source: MarketTimesTv











More will update soon!!