OUR NEW WEBSITE IS COMING UP SOON. KEEP VISITING THIS PAGE FOR MORE UPDATES. ----- JOIN OUR WhatsApp BROADCAST LIST, GIVE MISSED CALL ON 08893534646

Tuesday, March 28, 2017

कमोडिटी बाजार : एग्री कमोडिटी : तेल-तिलहन इंडस्ट्री को बड़ा फायदा, इंडस्ट्री के हक में सरकार का एक और फैसला




महज हफ्तेभर में देश के तेल और दिलहन उद्योग के लिए दूसरी बड़ी खबर आई है, सरकार ने लंबे समय से चली आ रही इंड्स्ट्री की मांग को मान लिया है। डायरेक्टर जनरल ऑफ फोरेन ट्रेड यानि DGFT की ओर से जारी किए गए सर्कुलर के मुताबिक केंद्र सरकार ने सोयाबीन तेल, मूंगफली तेल, तिल तेल और मक्का तेल के बल्क एक्सपोर्ट को मंजूरी दे दी है। सर्कुलर के मुताबिक इंड्स्ट्री किसी भी पैकिंग में इन तेलों का निर्यात कर सकती है, इन सभी तेलों के निर्यात पर किसी तरह का प्रतिबंध नहीं होगा।


गौरतलब है कि देश से कुछ चुनिंदा तेलों के निर्यात की इजाजत थी और निर्यात भी 5 किलो या इससे छोटी पैकिंग में बाध्य किया गया था। साथ में निर्यात के लिए 900 डॉलर प्रति टन का न्यूनतम निर्यात मूल्य निर्धारित किया गया था। लेकिन अब वनस्पति तेल इकाइयां और तेल निर्यातक सोयाबीन तेल, मूंगफली तेल, तिल तेल और मक्का तेल को किसी भी पैकिंग में एक्सपोर्ट कर सकेंगे।


देश में इस साल तिलहन का रिकॉर्ड उत्पादन होने का अनुमान लगाया जा रहा है जिस वजह से घरेलू मार्केट में खाद्य तेल की सप्लाई अच्छी रह सकती है। ऐसे में किसानों को उनके तिलहन का जायज भाव दिलाने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है।

इससे पहले पिछले हफ्ते भी सरकार ने इंडस्ट्री के हितों को देखते हुए सूरजमुखी बीज पर आयात शुल्क को 30 फीसदी से घटाकर 10 फीसदी कर दिया था। इंडस्ट्री लंबे समय से इसकी मांग कर रही थी। 




Source: MarketTimesTv











More will update soon!!