OUR NEW WEBSITE IS COMING UP SOON. KEEP VISITING THIS PAGE FOR MORE UPDATES. ----- JOIN OUR WhatsApp BROADCAST LIST, GIVE MISSED CALL ON 08893534646

Saturday, March 25, 2017

कमोडिटी बाजार : एग्री कमोडिटी : सरसों खल के निर्यात में 4 गुना इजाफा होने का अनुमान: SEA






देश मे इस साल सरसों की बंपर फसल है और उत्पादन में बढ़ोतरी की वजह से सरसों खल के निर्यात में इस साल करीब 4 गुना का इजाफा होने का अनुमान है यह कहना है देश में तेल और दिलहन इंडस्ट्री के संगठन सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन यानि SEA के चेयरमैन अतुल चतुर्वेदी का, अतुल ने जयपुर में हुए सरसों सेमिनार के दौरान यह जानकारी दी है।


अतुल के मुताबिक चालू महीने मार्च के दौरान देश से करीब 40,000 टन सरसों खल का एक्सपोर्ट हो सकता है जबकि पिछले साल मार्च में सिर्फ 7,260 टन सरसों खल का एक्सपोर्ट हो पाया था। पिछले साल दश में सरसों उत्पादन कम था और कम पैदावार की वजह से सरसों खल का भी कम उत्पादन हुआ था जिसकी खपत घरेलू मार्केट में ज्यादा हुई थी और एक्सपोर्ट के लिए कम माल बच पाया था। लेकिन इस साल देश में सरसों की बंपर फसल का अनुमान है, इंडस्ट्री के मुताबिक देश में इस साल करीब 70 लाख टन सरसों पैदा हो सकती है जिस वजह से एक्पोर्ट के लिए पर्याप्त मात्रा में सरसों खल होगा।


भारत से सरसों खल का ज्यादातर निर्यात दक्षिण कोरिया और जापान को होता है और सरकार चीन को भी फिर से सरसों खल एक्सपोर्ट करने के पूरे प्रयास कर रही है।  



Source: MarketTimesTv











More will update soon!!