OUR NEW WEBSITE IS COMING UP SOON. KEEP VISITING THIS PAGE FOR MORE UPDATES. ----- JOIN OUR WhatsApp BROADCAST LIST, GIVE MISSED CALL ON 08893534646

Tuesday, February 28, 2017

बिजनेस न्यूज़ : GST पर सभी राज्यों में सहमति बनी, पहली जुलाई से होगा लागू







गुड्स एंड सर्विस टैक्स को लेकर सरकार को बड़ी कामयाबी मिली है, आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने जानकारी दी है कि गुड्स एंड सर्विस टैक्स को लेकर सभी राज्यों में सहमति बन चुकी है और पहली जुलाई से सभी राज्य GST को लागू करने को लेकर राजी हो गए हैं। शक्तिकांत दास के इस बयान के बाद देश में GST के लागू होने की तारीख को लेकर आशंका खत्म हो गई है।


GST अगर पहली जुलाई से लागू हो जाता है तो देश की अर्थव्यवस्था के लिए अबतक का सबसे बड़ा सुधार होगा। खुद सरकार मानती है कि GST लागू होने से देश की GDP ग्रोथ में और 2% की बढ़ोतरी हो जाएगी। GST के लागू हो जाने से केंद्र और राज्य स्तर पर करीब 17 टैक्स खत्म हो जाएंगे और टैक्स प्रणाली ज्यादा आसान हो जाएगी।


GST काउंसिल ने इसके लागू होने के लिए 4 तरह के टैक्स रेट सुझाए हैं, जरूरी वस्तुओं पर सिर्फ 5 फीसदी टैक्स लगेगा जबकि ऐशो-आराम वाली वस्तुओं पर 28 फीसदी टैक्स का प्रावधान रखा गया है। इन दोनो के अलावा कुछ वस्तुओं पर 12 फीसदी और कुछ पर 18 फीसदी टैक्स का प्रावधान भी है। महंगाई को ध्यान में रखते हुए रोजमर्रा के इस्तेमाल की जरूरी वस्तुओं और खाने पीने के सामान पर किसी तरह के टैक्स का प्रावधान नहीं है।

GST के दायरे में छोटे कारोबारी नहीं आएंगे, यानि वह सब कारोबारी जिनका सालाना टर्नओवर 20 लाख रुपये से कम है उनपर यह टैक्स लागू नहीं होगा, पूर्वोत्तर राज्यों और पहाड़ी राज्यों के कारोबारियों के लिए यह लिमिट 10 लाख रुपये है। जिन कारोबारियों का सालाना टर्नओवर 20 लाख रुपये से लेकर 1.5 करोड़ रुपये के बीच होगा उनसे राज्य सरकारें टैक्स की उगाही करेंगी और जिन कारोबारियों का टर्नओवर 1.5 करोड़ रुपये से ज्यादा का होगा उनसे केंद्र सरकार टैक्स की उगाही करेगी। 







Source: MarketTimesTv








More will update soon!!