OUR NEW WEBSITE IS COMING UP SOON. KEEP VISITING THIS PAGE FOR MORE UPDATES. ----- JOIN OUR WhatsApp BROADCAST LIST, GIVE MISSED CALL ON 08893534646

Thursday, August 4, 2016

दलहन: तेलंगाना में 71% बढ़ा रकबा, आंध्र प्रदेश में 152% अधिक बुआई

दक्षिण भारत में अहम दलहन उत्पादक राज्यों आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में इस साल दलहन की बुआई में जोरदार इज़ाफा  देखने को मिला है । दोनो राज्यों की ओर से जारी किए गए साप्ताहिक बुआई आंकडों के मुताबिक 3 अगस्त तक तेलंगाना में दलहन का रकबा पिछले साल के मुकाबले  71 फीसदी आगे चल रहा है, यहीं आंध्र प्रदेश में रकबा 152 फीसदी आगे चल रहा है ।









आंकडो के मुताबिक 3 अगस्त तक तेलंगाना में  5 .74 राज्य हेक्टेयर में दलहन की फसल देखी गई है जबकि पिछले साल इस दौरान 3 .3 6 राज्य हेक्टेयर में ही बुआई हो गई थी । सामान्य तोर पर राज्य में पूरे सीजने के दौरान 4.04 लाख हेक्टेयर में दलहन की खेती होती है, यानि इस साल रकबा पिछले साल के मुकाबले तो आगे है ही साथ में पूरे सीजन में दलहन की जितनी बुआई होती है उसके मुकाबले भी आगे बढ़ गया है ।

कुछ ऐसा ही हाल आंध्र प्रदेश का भी है राज्य में 3 अगस्त तक 2.62 लाख हेक्टेयर में दलहन की फसल देखी गई है जबकि पिछले साल इस दौरान वहां पर सिर्फ 1 .04 राज्य हेक्टेयर में दलहन की बुआई हो पायी थी । घूरे सीजन के दौरान आंध्र प्रदेश में 2 .5 3 राज्य हेक्टेयर में दलहन की फसल लगती है और इस साल रकबा औसत के मुकाबले पहले ही आगे निकल चुका है ।


इस साल देश में दलहन के भाव आसमान पर पहुंच गए थे जिस वजह से सरकार ने किसानों को दलहन की खेती के लिए प्रोत्साहित  किया है इसी वजह से देशभर में दलहन की खेती ज्यादा हुई है|