OUR NEW WEBSITE IS COMING UP SOON. KEEP VISITING THIS PAGE FOR MORE UPDATES. ----- JOIN OUR WhatsApp BROADCAST LIST, GIVE MISSED CALL ON 08893534646

Wednesday, August 31, 2016

100 रुपये के नीचे आया अरहर दाल का रिटेल भाव, मूंग और चना दाल के भाव भी घटे


थोक बाजार में दलहन की कीमतों में आई गिरावट का असर अब रिटेल बाजार में भी दिखने लगा है, देश के कई शहरों में तुअर दाल का रिटेल भाव 100 रुपये के नीचे चुका है, हालांकि कुछ शहरों में भाव अब भी 120-140 रुपये प्रति क्विंटल के बीच चल रहा है।






उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक 31 अगस्त बुधवार को देश के जिन शहरों में तुअर दाल का भाव 100 रुपये प्रति किलो से नीचे दर्ज किया गया वह इस तरह से हैं, राजस्थान के जयपुर में भाव 89 रुपये प्रति किलो, कोटा में 90 रुपये प्रति किलो, झारखंड के रांची में 92 रुपये प्रति किलो, उड़ीसा के भुवनेश्वर में 95 रुपये प्रति किलो, राउरकेला में 85 रुपये प्रति किलो और महाराष्ट्र के नागपुर में 75 रुपये प्रति किलो दर्ज किया गया। इनके अलावा आगरा में 100 रुपये किलो, गोरखपुर में 85 रुपये प्रति किलो और अंबिकापुर में 90 रुपये प्रति किलो का भाव दर्ज किया गया।
सभी दलहन में सबसे ज्यादा गिरावट मूंग दाल के भाव में देखने को मिली है, अरहर दाल का रिटेल भाव तो फिर भी कई जगहों पर 120-140 रुपये प्रति किलो के बीच है लेकिन मूंग दाल का भाव देश के अधिकतर शहरों में 80-90 रुपये प्रति किलो चल रहा है।

मूंग दाल के अलावा चना दाल की कीमतों में भी गिरावट देखने को मिल रही है, उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक कुछएक शहरों में तो चना दाल का भाव 65-70 रुपये प्रति किलो तक गया है।
जानकारों के मुताबिक दालों के भाव कम होने की अभी शुरुआत हुई है, जिन शहरों में अभी दलहन के भाव कम नहीं हुई हैं उन शहरों में भी आगे चलकर भाव घटना शुरू हो जाएंगे। दालों की महंगाई को लेकर सरकार लगातार कदम उठा रही है, सरकार ने साफ कर दिया है कि दालों की स्टॉक लिमिट को हटाने को लेकर फिलहाल किसी तरह का फैसला नहीं किया जा रहा है।