OUR NEW WEBSITE IS COMING UP SOON. KEEP VISITING THIS PAGE FOR MORE UPDATES. ----- JOIN OUR WhatsApp BROADCAST LIST, GIVE MISSED CALL ON 08893534646

Friday, May 5, 2017

कमोडिटी बाजार : एनर्जी : OPEC देश जून के बाद भी कर सकते हैं उत्पादन में कटौती, सऊदी अरब से मिले संकेत






दुनियाभर में कच्चे तेल की कुल सप्लाई का 40 फीसदी हिस्सा पैदा करने वाले तेल उत्पादक देशों के संगठन OPEC की तरफ से कीमतों को ऊपर उठाने के लिए 2017 की पहली छमाही में उत्पादन में कटौती का जो फैसला किया था उस फैसले को जून के बाद भी लागू किया जा सकता है। OPEC देशों में सबसे बड़े उत्पादक और निर्यातक सऊदी अरब के OPEC गवर्नर की तरफ से इस तरह का बयान आया है।


सऊदी अरब के OPEC गवर्नर ने कहा है कि OPEC और गैर OPEC देश कच्चे तेल के उत्पादन की कटौती को जून के बाद भी लागू कर सकते हैं। पहली जनवरी से OPEC और गैर OPEC देशों की तरफ से रोजाना उत्पादन में 18 लाख बैरल की कटौती का फैसला किया गया था जिसमें से OPEC देशों को 12 लाख बैरल और गैर OPEC देशों को 6 लाख बैरल उत्पादन घटाना था।



सऊदी अरब की तरफ से यह बयान ऐसे समय पर आया है जब कच्चे तेल के दाम करीब 5 महीने के निचले स्तर पर गए हैं, आज भाव घटकर 44 डॉलर प्रति बैरल तक देखा गया है जो नवंबर 2016 के बाद सबसे कम भाव है। OPEC देशों ने उत्पादन घटाने का जो फैसला किया था तो कच्चे तेल का भाव इसी स्तर के करीब था। 




Source: MarketTimesTv











More will update soon!!