OUR NEW WEBSITE IS COMING UP SOON. KEEP VISITING THIS PAGE FOR MORE UPDATES. ----- JOIN OUR WhatsApp BROADCAST LIST, GIVE MISSED CALL ON 08893534646

Monday, April 24, 2017

कमोडिटी बाजार : एग्री कमोडिटी : जौ उत्पादन करने वाले सभी राज्यों में इस साल बंपर पैदावार, भाव पर दबाव मुमकिन






पिछले साल देश में जौ का भाव 2,000 रुपये प्रति क्विंटल तक जाने की वजह से इस साल किसानों ने बड़ी मात्रा में जौ की खेती की है जिस वजह से देश में इस साल जौ की पैदावार में जोरदार इजाफा होने का अनुमान लगाया जा रहा है। मार्केट टाइम्स ने देश के 5 प्रमुख जौ उत्पादक राज्यों के आंकड़े इकट्ठे किए हैं और अधिकतर राज्यों में इस साल जौ का उतपादन पिछले साल के मुकाबले ज्यादा है।



सबसे बड़े जौ उत्पादक राज्य राजस्थान की बात करें तो वहां पर इस साल करीब 7.55 लाख टन उत्पादन होने का अनुमान है, पिछले साल भी वहां पर लगभग इतना ही उत्पादन हुआ था। लेकिन मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में इस साल जौ के उत्पादन में जोरदार बढ़ोतरी का अनुमान है।



मध्य प्रदेश में इस साल 4.25 लाख टन जौ उत्पादन का अनुमान लगाया गया है जबकि पिछले साल वहां पर सिर्फ 2.85 लाख टन जौ का उत्पादन हो पाया था। उत्तर प्रदेश की बात करें तो वहां पर इस साल 4.47 लाख टन उत्पादन का अनुमान है जबकि पिछले साल करीब 3 लाख टन का उत्पादन हुआ था। हरियाणा में इस साल 1.39 लाख टन जौ पैदा होने का अनुमान लगाया गया है जबकि पिछले साल सिर्फ 99,000 टन का उतपादन हो सका था। वहीं पंजाब में इस साल करीब 44,000 टन उत्पादन का अनुमान है जबकि पिछले साल सिर्फ 33,000 टन का उत्पादन हुआ था।


अधिकतर राज्यों में जौर की पैदावार ज्यादा होने की वजह से आने वाले दिनों में इसकी सप्लाई में इजाफा हो सकता है जिस वजह से भाव पर दबाव आने की संभावना है। पिछले साल हाजिर बाजार में जौ का भाव 2,000 रुपये प्रति क्विंटल तक चला गया था। पिछले साल भाव ज्यादा होने की वजह से इस साल किसानों ने जौ की खेती बढ़ाई थी जिस वजह से इस साल उत्पादन बढ़ा है और भाव पर दबाव आना शुरू हो गया है। हाजिर बाजार में जौ का भाव घटकर 1,570 रुपये प्रति क्विंटल और वायदा बाजार में 1,585 रुपये प्रति क्विंटल तक आ गया है। 





Source: MarketTimesTv










More will update soon!!