OUR NEW WEBSITE IS COMING UP SOON. KEEP VISITING THIS PAGE FOR MORE UPDATES. ----- JOIN OUR WhatsApp BROADCAST LIST, GIVE MISSED CALL ON 08893534646

Tuesday, April 11, 2017

कमोडिटी बाजार : एनर्जी : कच्चा तेल: 5 हफ्ते की ऊंचाई पर भाव, मांग बढ़ी और सप्लाई में कमी







कच्चे तेल की मांग बढ़ने और सप्लाई में कमी की वजह से इसकी कीमतों मे लगातार रिकवरी देखने को मिल रही है, विदेशी बाजार यानि नायमेक्स पर कच्चे तेल का भाव 53.23 डॉलर प्रति बैरल के ऊपरी स्तर तक पहुंचा है जो करीब करीब 5 हफ्ते में सबसे ज्यादा भाव है। विदेशी बाजार में आई इस रिकवरी का असर घरेलू बाजार पर भी दिख सकता है और कमोडिटी एक्सचेंज MCX पर बढ़त के साथ शुरुआत हो सकती है, सोमवार को MCX पर 64 रुपये की तेजी के साथ 3423 रुपये के स्तर पर बंद हुआ है।

सीरिया पर अमेरिकी हमले के बाद रूस और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ा है और तनाव के और ज्यादा बढ़ने की स्थिति में दोनो देशों की तरफ से कार्रवाई होगी जिससे वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की सप्लाई प्रभावित हो सकती है, इसी आशंका की वजह से कीमतों में उठाव बना हुआ है। इसके अलावा अमेरिका में 2017 के समर ड्राइविंग सीजन की शुरुआत हो चुकी है जिस वजह से वहां पर कच्चे तेल की खपत मे इजाफा होने का अनुमान लगाया जा रहा है। दुनियाभर में अमेरिका कच्चे तेल का सबसे बड़ा कंज्यूमर है।


उधर लीबिया में एक बार फिर से सहारा ऑयलफील्ड बंद कर दी गई है जिस वजह से लीबिया में भी कच्चे तेल की सप्लाई प्रभावित हो रही है। इन तमाम वजहों से कच्चे तेल की कीमतों में उठाव देखा जा रहा है। 
नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर मार्केट टाइम्स के टीवी को भी आप फ्री सब्सक्राइब कर सकते हैं।




Source: MarketTimesTv










More will update soon!!