OUR NEW WEBSITE IS COMING UP SOON. KEEP VISITING THIS PAGE FOR MORE UPDATES. ----- JOIN OUR WhatsApp BROADCAST LIST, GIVE MISSED CALL ON 08893534646

Friday, March 17, 2017

कमोडिटी बाजार : एग्री कमोडिटी : गेहूं की सरकारी खरीद शुरू, पहले दिन 6,500 टन से ज्यादा गेहूं खरीदा गया








देश के 3 प्रमुख गेहूं उत्पादक राज्यों में गेहूं कटाई का सीजन जल्दी शुरू होने की वजह से सरकारी एजेंसियों ने गेहूं खरीद शुरू कर दी है। मार्केट टाइम्स को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 15 मार्च को सरकारी एजेंसियों ने मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात में खरीद शुरू कर दी है और पहले दिन न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कुल मिलाकर 6,570 टन गेहूं की खरीद की गई है।


सरकारी एजेंसियों ने सबसे अधिक मध्य प्रदेश से 6,435 टन गेहूं खरीदा है जबकि गुजरात से 135 टन की खरीद हुई है, राजस्थान में आवक अभी बहुत कम है ऐसे में पहले दिन खरीद शुरू नहीं हो सकी है। केंद्र सरकार ने इस साल गेहूं के लिए 1,625 रुपये प्रति क्विंटल का न्यूनतम समर्थन मूल्य रखा हुआ है और इसी भाव पर सरकारी एजेंसियां किसानों से गेहूं की खरीद कर रही हैं।


देश के अन्य राज्यों यानि पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में पहली अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू होगी। रबी मार्केटिंग सीजन 2017-18 में सरकार ने देशभर से कुल 330 लाख टन गेहूं खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया हुआ है जबकि पिछले सीजन में सिर्फ 230 लाख टन की खरीद हो पायी थी। इस साल देश में गेहूं उत्पादन 966 लाख टन होने का अनुमान लगाया गया है जो अबतक का सबसे अधिक उत्पादन होगा। 




Source:MarketTimesTv










More will update soon!!