OUR NEW WEBSITE IS COMING UP SOON. KEEP VISITING THIS PAGE FOR MORE UPDATES. ----- JOIN OUR WhatsApp BROADCAST LIST, GIVE MISSED CALL ON 08893534646

Thursday, March 30, 2017

कमोडिटी बाजार : एग्री कमोडिटी : चना: सरकारी एजेंसियां करेंगी 4 लाख टन की खरीद, 1 लाख टन मसूर की खरीद भी होगी






खरीफ दलहन की रिकॉर्ड खरीद के बाद बफर स्टॉक के लिए सरकारी एजेंसियां अब रबी दलहन की खरीद को भी बढ़ाएंगी। फूड कार्पोरेशन ऑफ इंडिया के सूत्रों के मुताबिक पहली अप्रैल से शुरू हो रहे रही मार्केटिंग सीजन 2017-18 में FCI, नैफेड और SFAC मिलकर देशभर में किसानों से बाजार भाव पर 4 लाख टन चना और 1 लाख टन मसूर की खरीद करेंगी, इनमें FCI 60,000 टन चना और 15,000 टन मसूर की खरीद करेगा।

दरअसल पिछले साल से सरकार ने दलहन का बफर स्टॉक तैयार करने की योजना बनाई है जिसका इस्तेमाल देश में दालों के भाव को काबू में रखने के लिए होना है, बफर स्टॉक में खरीफ सीजन के दौरान तीनों सरकारी एजेंसियों ने मिलकर 12-13 लाख टन दलहन की खरीद कर ली है, इसके अलावा करीब 4 लाख टन आयातित दलहन भी बफर स्टॉक में पड़ा हुआ है। सरकार को 20 लाख टन दलहन का बफर स्टॉक बनाना था लेकिन रबी सीजन में बंपर दलहन उत्पादन को देखते हुए अब सरकार 20 लाख टन से ज्यादा का स्टॉक बना सकती है क्योंकि रबी सीजन में ही करीब 5 लाख टन दलहन की खरीद होनी है।


सरकार ने तीनों एजेंसियों को निर्देश दे दिया है कि वह खरीद सीजन शुरू होते ही बाजार पर पर किसानों से दलहन की खरीद शुरू कर दें, अगर बाजार भाव समर्थन मूल्य के नीचे होगा तो एजेंसियां समर्थन मूल्य पर किसानों से रबी दलहन की खरीद करेंगी। केंद्र सरकार ने इस साल चने के लिए 4,000 रुपये प्रति क्विंटल का समर्थन मूल्य निर्धारित किया हुआ है जिसमें 200 रुपये का बोनस भी शामिल है, मसूर के लिए इस साल 3,950 रुपये प्रति क्विंटल का समर्थन मूल्य घोषित है जिसमें 150 रुपये का बोनस भी है। 



Source: MarketTimesTv














More will update soon!!