OUR NEW WEBSITE IS COMING UP SOON. KEEP VISITING THIS PAGE FOR MORE UPDATES. ----- JOIN OUR WhatsApp BROADCAST LIST, GIVE MISSED CALL ON 08893534646

Wednesday, February 15, 2017

मौसम : मानसून को लेकर पैदा हुई आशंका, फिर आ रहा है अलनीनो









मानसून सीजन के दौरान कम बरसात के लिए जिम्मेवार मौसमी बदलाव अलनीनो के इस साल फिर आने की आशंका से देश में 2017 मानसून सीजन में बारिश की कमी की आशंका बढ़ गई है, हालांकि जबतक अलनीनो का असर दिखना शुरू होगा तबतक देश में मानसून सीजन खत्म होने की ओर होगा। 2014 और 2015 में अलनीनो की वजह से देश में मानसून सीजन के दौरान सामान्य के मुकाबले कम बरसात दर्ज की गई थी और सूखा घोषित हुआ था।


हालांकि मौसम विभाग ने कहा है कि अलनीनो को लेकर अभी किसी भी तरह की भविष्यवाणी करना जल्दबाजी होगा, मौसम विभाग में क्लाइमेट रिसर्च विभाग के मुखिया के सहाय के मुताबिक अलनीनो की वजह से मानसून को लेकर कोई भी भविष्यवाणी करना अभी जल्दबाजी होगा, मौसम विभाग के मुताबिक इसके लिए अप्रैल तक का इंतजार करना होगा। 


2014 में अलनीनो की वजह से मानसून सीजन के दौरान औसत के मुकाबले 88 फीसदी और 2015 में सिर्फ 86 फीसदी बरसात हुई थी। मानसून सीजन में अगर बरसात 90 फीसदी से कम होती है तो सूखाग्रस्त घोषित कर दिया जाता है। 2016 में अलनीनो के विपरीत लानीना का प्रभाव देखने को मिला था, लानीना की वजह से बरसात ज्यादा होती है, इसी वजह से 2016 में औसत बारिश दर्ज की गई थी।

ऐसा अनुमान लगाया जा रहा था कि 2017 में भी लानीना का प्रभाव बना रहेगा लेकिन अब दुनियाभर के मौसम वैज्ञानिक मान रहे हैं कि लानीना का प्रभाव खत्म हो चुका है और 2017 में अलनीनो की शुरुआत हो जाएगी। 





Source: MarketTimesTv















More will update soon!!