OUR NEW WEBSITE IS COMING UP SOON. KEEP VISITING THIS PAGE FOR MORE UPDATES. ----- JOIN OUR WhatsApp BROADCAST LIST, GIVE MISSED CALL ON 08893534646

Tuesday, February 21, 2017

कमोडिटी बाजार : एनर्जी : कच्चा तेल 55 डॉलर के करीब पहुंचा, OPEC देशों के उत्पादन में और कटौती मुमकिन









कच्चे तेल के भाव को ऊपर उठाने के लिए OPEC संगठन के देश उत्पादन कटौती के फैसले पर अपना सहयोग दे रहे हैं, मंगलवार को OPEC संगठन के सचिव ने यह बयान दिया, उनके इस बयान के बाद घरेलू और विदेशी बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उठाव आना शुरू हो गया है, नायमेक्स पर कच्चे तेल का भाव बढ़कर 54.85 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गया है जो करीब 3 हफ्ते में सबसे ज्यादा भाव है। घरेलू बाजार यानि कमोडिटी एक्सचेंज MCX पर भी कच्चा तेल करीब 50 रुपये की तेजी के साथ 3,680 रुपये प्रति बैरल के ऊपर कारोबार करता हुआ देखा गया है।



दरअसल पिछले साल OPEC संगठन के देशों ने मिलकर फैसला किया है कि कच्चे तेल के भाव को ऊपर उठाने के लिए वह अपने रोजाना औसत उत्पादन में पहली जनवरी से करीब 12 लाख बैरल की कटौती करेंगे। OPEC देशों के साथ रूस और कुछ दूसरे गैर OPEC देश भी उत्पादन कटौती पर सहमत हुए और कुल मिलाकर सभी गैर OPEC देशों ने औसत रोजाना उत्पादन में 6 लाख बैरल की कटौती पर सहमती जताई। जनवरी के दौरान OPEC और गैर OPEC देशों ने अपने उत्पादन में कटौती की भी है। लेकिन जनवरी में हुई कटौती से जब बात नहीं बनी है तो समझौते के मुताबिक पूरे 18 लाख बैरल की कटौती पर OPEC और गैर OPEC देश फिर से विचार कर रह हैं जिस वजह से आज भाव में इजाफा दर्ज किया गया है। 




Source: MarketTimesTv







More will update soon!!