OUR NEW WEBSITE IS COMING UP SOON. KEEP VISITING THIS PAGE FOR MORE UPDATES. ----- JOIN OUR WhatsApp BROADCAST LIST, GIVE MISSED CALL ON 08893534646

Thursday, February 16, 2017

कमोडिटी बाजार : सोना चांदी : सोना: देश में इंपोर्ट 29% घटा, लेकिन विदेशों में निवेश मांग बढ़ने से भाव तेज





सरकार की ओर से सोने के आयात को कम करने के लिए किए जा रहे प्रयासों का असर आयात पर साफ दिख रहा है, जनवरी के दौरान देश में सोने के आयात में भारी गिरावट देखने को मिली है लेकिन इसके बावजूद विदेशी बाजार में सोने की निवेश मांग बढ़ी है और भाव में उठाव देखा गया है। कॉमेक्स पर सोने का भाव करीब 5 डॉलर की तेजी के साथ 1,237 डॉलर प्रति औंस के करीब कारोबार कर रहा है। बुधवार को घरेलू वायदा बाजार यानि MCX पर सोना 144 रुपये की तेजी के साथ 29,145 रुपये पर बंद हुआ है।


विदेशी बाजार में डॉलर की गिरावट की वजह से सोने की निवेश मांग में इजाफा हुआ है, डॉलर इंडेक्स फिर से घटकर 101 के नीचे गया है, डॉलर में गिरावट की वजह से सोने के एक्सचेंज ट्रेडिड फंड्स ने अपनी खरीदारी को बढ़ाया है।



दुनियाभर में सोने के सबसे बड़े एक्सचेंज ट्रेडिड फंड SPDR गोल्ड ट्रस्ट ने बुधवार को अपने भंडार के लिए 3 टन से ज्यादा सोने की खरीदारी की है और उसका सोने का भंडार बढ़कर 843.54 टन तक पहुंच गया है।
हालांकि घरेलू स्तर पर सोने की मांग में लगातार कमी देखी जा रही है, जनवरी के दौरान देश में सोने का आयात 29% घटा है, केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक इस साल जनवरी के दौरान देश में 13,890.80 करोड़ रुपये के सोने का आयात हुआ है जबकि पिछले साल जनवरी में 19,585.77 टन सोने का आयात दर्ज किया गया था। 




Source: MarketTimesTv













More will update soon!!