OUR NEW WEBSITE IS COMING UP SOON. KEEP VISITING THIS PAGE FOR MORE UPDATES. ----- JOIN OUR WhatsApp BROADCAST LIST, GIVE MISSED CALL ON 08893534646

Wednesday, October 26, 2016

मध्य प्रदेश में दलहन पर स्टॉक लिमिट हट सकती है



खरीफ और रबी सीजन में देश के बड़े दलहन उत्पादक राज्य मध्य प्रदेश में दाल व्यापारियों को दलहन पर लगी स्टॉक लिमिट से जल्दी ही राहत मिल सकती है, मार्केट टाइम्स को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक राज्य सरकार दालों पर स्टॉक लिमिट हटाने पर विचार कर रही है, जल्दी ही फैसला व्यापारियों के पक्ष में होने की संभावना मजबूत लग रही है।

मार्केट टाइम्स की इस खबर को मध्य प्रदेश में व्यापार संघ के पदाधिकारी भी नहीं नकार रहे हैं,ऑल इंडिया दाल मिल एसोसिएशन के चेयरपर्सन सुरेश अग्रवाल ने मार्केट टाइम्स को बताया कि पिछले हफ्ते एसोसिएशन के साथ बैठक में खुद मुख्यमंत्री ने स्टॉक लिमिट हटाने को लेकर मौखिक आश्वाशन दिया था और उसके बाद खाद्य मंत्री ने भी स्टॉक लिमिट हटाने को लेकर जल्दी ही अधिसूचना जारी करने के बारे में कहा है। 

सुरेश अग्रवाल के मुताबिक राज्य सरकार की ओर से अगले 2-3 दिन में स्टॉक लिमिट हटाने को लेकर अधिसूचना जारी हो सकती है।
मध्य प्रदेश आनाज एवं तिलहन व्यापारी संघ के अध्यक्ष गोपाल दास ने मार्केट टाइम्स को बताया कि स्टॉक लिमिट हटाने पर अभी तो कोई फैसला नहीं हुई है लेकिन इसे हटाने के लिए सरकार प्रयास कर रही है।


विदिशा में दाल कारोबारी समीर भार्गव के मुताबिक सरकार के साथ दाल कारोबारियों की जो बैठक हुई है उसमें मौखिक रूप से सरकार की ओर से दलहन पर स्टॉक लिमिट हटाने पर फैसला हो चुका है लेकिन अभी तक इसको लेकर अधिसूचना जारी नहीं हुई है, समीर भार्गव के मुताबिक जल्दी ही सरकार की ओर से स्टॉक लिमिट हटाने को लेकर अधिसूचना जारी हो सकती है।


गौरतलब है कि पिछले साल देश में जब दालों के दाम आसमान पर पहुंच गए थे तो सभी राज्यों की तरह मध्य प्रदेश ने भी राज्य के दाल कारोबारियों पर स्टॉक लिमिट लगा दी थी जिसके बाद राज्य के कारोबारी सरकार की ओर से तय की गई लिमिट से ज्यादा दाल का स्टॉक नहीं रख सकते हैं। इस साल खरीफ सीजन के दौरान देश में क्योंकि रिकॉर्ड दलहन की पैदावार का अनुमान लगाया जा रहा है ऐसे में देशभर में मध्य प्रदेश की ओर से दाल कारोबारियों पर से स्टॉक लिमिट हटाने की पहल हो सकती है। मध्य प्रदेश के बाद दूसरे राज्य भी स्टॉक लिमिट हटाने पर फैसला ले सकते हैं।