OUR NEW WEBSITE IS COMING UP SOON. KEEP VISITING THIS PAGE FOR MORE UPDATES. ----- JOIN OUR WhatsApp BROADCAST LIST, GIVE MISSED CALL ON 08893534646

Tuesday, October 18, 2016

कच्चा तेल: API रिपोर्ट से पहले बाजार में तेजी, सर्दियों में मांग बढ़ने की उम्मीद


अमेरिका में कच्चे तेल के स्टॉक को लेकर आज रात को जारी होने वाली अमेरिकन पेट्रोलियम इंस्टिट्यूट यानि API की रिपोर्ट से पहले विदेशी बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में कुछ उठाव देखा जा रहा है, नायमेक्स पर कच्चा तेल करीब आधा फीसदी की तेजी के साथ 50.65 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। विदेशी बाजार में आई इस बढ़ोतरी का असर घरेलू बाजार पर भी दिख सकता है, सोमवार को घरेलू बाजार यानि कमोडिटी एक्सचेंज MCX पर कच्चा तेल 12 रुपये घटकर 3,327 रुपये प्रति बैरल पर बंद हुआ है।


विदेशी बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई बढ़ोतरी की बड़ी वजह डॉलर में नरमी और आगे चलकर शर्दियों की मांग में इजाफा होने की उम्मीद बताई जा रही है। अमेरिकी करेंसी डॉलर में मंगलवार को गिरावट देखी जा रही है, सोमवार को डॉलर इंडेक्स 98.16 तक पहुंचा था जो करीब 7 महीने में सबसे ऊपरी स्तर है लेकिन मंगलवार को इंडेक्स घटकर 97.65 तक आ गया है।

बाजार के जानकार मान रहे हैं कि शर्दियों के मौसम की वजह से आगे चलकर पूरे उत्तरार्ध में ईंधन की मांग बढ़ेगी जिससे कच्चे तेल की मांग में भी इजाफा होगा। ऐसे में आगे चलकर कच्चे तेल की कीमतों में रिकवरी बनी रह सकती है।

बाजार की नजर आज रात को जारी होने वाले API के क्रूड आंकड़ों पर टिकी हुई है, अगर API स्टॉक में गिरावट के आंकड़े जारी करता है तो कच्चे तेल में तेजी बढ़ सकती है जबकि स्टॉक में बढ़ोतरी के आंकड़े जारी होने पर भाव में नरमी आ सकती है, स्टॉक को लेकर अमेरिकी ऊर्जा विभाग के आंकड़े बुधवार शाम को जारी होंगे।