OUR NEW WEBSITE IS COMING UP SOON. KEEP VISITING THIS PAGE FOR MORE UPDATES. ----- JOIN OUR WhatsApp BROADCAST LIST, GIVE MISSED CALL ON 08893534646

Wednesday, October 26, 2016

धनतेरस से पहले महंगा हुआ सोना, 30,000 के ऊपर जा सकता है भाव, SPDR ने बढ़ाई खरीद




सोने के खरीद के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति पा चुके भारतीय त्यौहार धनतेरस से दो दिन पहले सोने की कीमतों में एक बार फिर से तेजी लौटती हुई दिखाई दी है और विदेशी बाजार में सोने का भाव करीब 3 हफ्ते के ऊपरी स्तर तक पहुंच गया है। 


बुधवार को कॉमेक्स पर सोने की कीमतों ने 1,277 डॉलर प्रति औंस के ऊपरी स्तर को छुआ है जो करीब 3 हफ्ते में सबसे ज्यादा भाव है, विदेशी बाजार में आई इस तेजी का असर घरेलू बाजार पर भी दिख सकता है और कमोडिटी एक्सचेंज MCX पर आज सोना फिर से 30,000 रुपये के पार जा सकता है।

दरअसल शुक्रवार को देशभर में धनतेरस का त्यौहार मनाया जा रहा है और इस दिन देशभर में सोना खरीदने की प्रथा है, धनतेरस की वजह से देश में सोने की मांग में बढ़ोतरी आना शुरू हो जाती है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी कई जानकार मानते हैं कि धनतेरस के दिन भारतीय बाजार में सोने की मांग बढ़ने की वजह से कीमतों को सहारा मिलता है।



शायद यही वजह है कि दुनियाभर में सोने के सबसे बड़े एक्सचेंज ट्रेडिड फंड SPDR गोल्ड ट्रस्ट ने मंगलवार को 3 टन से ज्यादा सोने की खरीद की है, SPDR गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग बढ़कर 956.83 टन तक पहुंच गई है।