OUR NEW WEBSITE IS COMING UP SOON. KEEP VISITING THIS PAGE FOR MORE UPDATES. ----- JOIN OUR WhatsApp BROADCAST LIST, GIVE MISSED CALL ON 08893534646

Thursday, October 13, 2016

गेहूं: केंद्रीय पूल में सिर्फ 216 लाख टन का स्टॉक, OMSS बिक्री में आ सकती है कमी


सरकार की ओर से खुले बाजार में गेहूं बेचने की स्कीम यानि OMSS के तहत आने वाले दिनों में गेहूं की बिक्री में कमी आ सकती है क्योंकि बिक्री को पूरा करने के लायक गेहूं केंद्रीय पूल में नहीं पड़ा है। फूड कार्पोरेशन ऑफ इंडिया की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक पहली अक्टूबर तक केंद्रीय पूल में सिर्फ 216.57 लाख टन गेहूं बचा हुआ है।


गेहूं की नई फसल अप्रैल में आएगी और सरकार को हर महीने सार्वजनिक वितरण प्रणाली यानि PDS और दूसरी सरकारी स्कीमों के लिए करीब 20 लाख टन गेहूं की जरूरत होती है, यानि इसके लिए मार्च तक करीब 120 लाख टन गेहूं खपत होगा। इसके अलावा पहली अप्रैल तक सरकारी स्टॉक में 74.6 लाख टन गेहूं का स्टॉक रखना भी जरूरी होता है, यानि करीब 195 लाख टन गेहूं सरकार के पास इस्तेमाल होगा। ऐसे में OMSS के तहत बिक्री के लिए सिर्फ 17 लाख टन गेहूं रह जाएगा और OMSS के तहत बिक्री मार्च तक होती रहती है। अक्टूबर के पहले टेंडर तक OMSS के तहत 25.62 लाख टन गेहूं की बिक्री हो चुकी है और सरकार ने इस साल OMSS के तहत करीब 65 लाख टन गेहूं की बिक्री का लक्ष्य निर्धारित किया हुआ है। लेकिन मौजूदा हालात देखते हुए लग नहीं रहा की OMSS के तहत बिक्री 45 लाख टन तक भी पहुंच पाएगी।


OMSS के तहत बिक्री के लिए सरकार के पास भरपूर मात्रा में गेहूं का स्टॉक होना जरूरी है, पिछले साल सरकार के पास पहली अक्टूबर तक 324.50 लाख टे गेहूं पड़ा हुआ था जिस वजह से OMSS के तहत बिक्री में भी बढ़ोतरी हुई थी। नियम के मुताबिक पहली अक्टूबर तक सरकार को अपने स्टॉक में 205.2 लाख टन गेहूं रखना जरूरी होता है, ऐसे में अब OMSS के तहत बिक्री के लिए सिर्फ 11 लाख टन ही गेहूं बचा हुआ है।