OUR NEW WEBSITE IS COMING UP SOON. KEEP VISITING THIS PAGE FOR MORE UPDATES. ----- JOIN OUR WhatsApp BROADCAST LIST, GIVE MISSED CALL ON 08893534646

Monday, August 22, 2016

NCDEX के गोदामों में अगस्त में दोगुने से ज्यादा धनिया पहुंचा, एक्सचेंज ने दी सफाई


कमोडिटी एक्सचेंज एनसीडीईएक्स पर धनिया को लेकर उठे विवाद को लेकर एक्सचेंज ने अपनी ओर से सफाई दी है। मार्केट टाइम्स को एक्सचेंज से मिली जानकारी के मुताबिक एक्सचेंज के पास धनिया की क्वॉलिटी को लेकर करीब 4 हफ्ते से शिकायतें रही थी और एक्सचेंज इन शिकायतों के निपटारे के लिए पहले से ही कदम उठा चुका है।







NCDEX की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक धनिया की क्वॉलिटी को लेकर कारोबारियों की शिकायत के तुरंत बाद एक्सचेंज हरकत में आया और एक्सचेंज ने अलग-अलग डिलिवरी प्वाइंट्स पर क्वॉलिटी को चेक करने के लिए अपने अधिकारियों की नियुक्ती कर दी। NCDEX के मुताबिक एक्सचेंज ने क्वॉलिटी की जांच के लिए एक स्वतंत्र एसैयर की नियुक्ती की है जो सभी मान्यता प्राप्त गोदामों में धनिया की ऑडिटिंग कर रहा है।
NCDEX की जानकारी के मुताबिक एक्सचेंज के प्रयासों की वजह से गोदामों में हल्के धनिया को मंजूरी नहीं दी जा रही है और जितना धनिया गोदामों में जमा करने के लिए लाया गया है उसकी क्वॉलिटी जांच की जा रही है, अबतक जितना धनिया गोदामों में जमा करने के लिए लाया गया है उसकी क्वॉलिटी जांच करने के बाद 50 फीसदी धनिया वापस भेज दिया गया है जबकि अच्छी क्वॉलिटी के धनिया को ही गोदामों में भरा जा रहा है।

गौरतलब है कि सोमवार को कुछएक टीवी चैनलों पर एनसीडीईएक्स के गोदामों में हल्की क्वॉलिटी का धनिया भरे जाने को लेकर आशंका जताई गई थी जिसके बाद बाजार में धनिया की कीमतों में जोरदार गिरावट देखने को मिली है। टीवी चैनलों की रिपोर्ट्स में कहा गया है कि हाल के दिनों में एक्सचेंज के गोदामों में धनिया की आवक में जोरदार इजाफा हुआ है और जो माल रहा है उसकी क्वॉलिटी को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं।
मार्केट टाइम्स ने भी एक्सचेंज के गोदामों में रहे धनिया की आवक के आंकड़े देखे हैं, आंकड़ों के मुताबिक जुलाई अंत में एक्सचेंज के गोदामों में 4,676 टन धनिया पड़ा हुआ था लेकिन 21 अगस्त तक यह दोगुने से भी ज्यादा बढ़कर 9,354 टन तक पहुंच गया है।

बढ़ी हुई आवक पर एक्सचेंज का कहना है कि हाल के दिनों में धनिय की कीमतों में रिकवरी देखने को मिली है और बढ़ा हुआ भाव देखते हुए ही कारोबारियों ने एक्सचेंज के प्लेटफॉर्म पर अपना माल बेचना शुरू किया है।