OUR NEW WEBSITE IS COMING UP SOON. KEEP VISITING THIS PAGE FOR MORE UPDATES. ----- JOIN OUR WhatsApp BROADCAST LIST, GIVE MISSED CALL ON 08893534646

Wednesday, August 3, 2016

मानसून: मंगलवार को 32% ज्यादा बारिश, मध्य और पश्चिम भारत में कई जगहों पर बरसात

मानसून सीजन के लिए अगस्त की शुरुआत अच्छी रही है, सोमवार को 8 फीसदी ज्यादा बरसात के बाद अब मंगलवार को भी देशभर में औसत के मुकाबले ज्यादा बारिश दर्ज की गई है । मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को देशभर में औसत के मुकाबले 32 फीसदी ज्यादा  बारिश हुई है ।






मंगलवार को देशभर में औसतन 12.8  मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई है जबकि सामान्य तौर पर इस दौरान देश में 9 . 2 मिलीमीटर बारिरा होती है ।

मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को मध्य भारत और पश्चिम 'भारत में ज्यादा बरसात दर्ज की गई है मध्य भारत में औसतन 2 9 . 6 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई है जबकि सामान्य तौर पर 2 अगस्त को मध्य भारत 1 1 . 1 मिलीमीटर बरसात होती है । यानि इस बार सामान्य के मुकाबले 103 फीसदी अधिक बरसात हुई है। इसके अलावा उत्तर -पश्चिम भारत में सामान्य के मुकाबले मंगलवार को 14 फीसदी ज्यादा बरसात दर्ज की गई है ।


मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश, राजहस्थान और महाराष्ट्र  में अधिकतर जगहों पर मंगलवार को अच्छी बरसात दर्ज की गई है गुजरात क्षेत्र में भी सामान्य से ज्यादा बरसात हुई है हालांकि सौराष्ट्र और कच्छ में मंगलवार को भी सामान्य से कम बरसात दर्ज की गई है ।



मंगलवार को हुई ज्यादा बरसात से पूरे सीजन के लिए औसत बरसात का आंकडा 477 . 5 मिलीमीटर तक पहुंच गया है सामान्य तौर पर इस दौरान 471 . 8 मिलीमीटर बरसात होती है ।